Sunday, June 2nd, 2024

गर्मियों के मौसम में राहत देने वाली 5 सर्वश्रेष्ठ चाय

चाहे गर्मी हो या सर्दी, कुछ लोगों को सुबह उठकर सबसे पहले कड़ाकेदार चाय पीना पसंद करते हैं, जो पेट के स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है।सुबह खाली पेट जो भी खाते-पीते हैं, उसका प्रभाव हमारे शरीर पर सबसे ज्यादा होता है। इसलिए सुबह उठकर उन चीजों का सेवन करें, जिससे आपको फायदा मिले।

सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीने से आपको एसिडिटी, पेट दर्द, ब्लॉटिंग और मतली जैसी समस्या हो सकती है। दिन की शुरुआत दूध वाली चाय की जगह नेचुरल टी, जैसे कि लेमन टी, जिंजर टी और ग्रीन टी आदि से शुरुआत की जा सकती हैं। ये हाई एंटीऑक्सीडेंट टी आपको फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाने के साथ इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग बनाते हैं और आपकी एजर्नी को भी बूस्ट करते हैं।
 
लेमन टी

नींबू की चाय पाचन के लिए अच्छी होती है और सेहत के लिए इसके कई फायदे हैं। यह बॉडी डिटॉक्स भी करती है। इसे बनाने के लिए गर्म पानी में नींबू का रस मिलाएं और तो थोड़ा शहद मिलाएं। आपकी चाय तैयार है।

जिंजर टी

अदरक की चाय के भी सेहत के लिए अपने कई फायदे हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पेट की समस्याओं को दूर करते हैं। इसे बनाने के लिए गर्म पानी में अदरक के टुकड़े डालकर बॉयल कर लें। फिर इसे छानकर, इसमें नींबू का रस मिलाकर पीएं।

ग्रीन टी

शरीर में एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाने के लिए ग्रीन टी के बहुत फायदे हैं। यह चाय मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करती है। इसे बनाने के लिए कप गर्म पानी में ग्रीन टी बैग और नींबू का रस डालें।

मिंट टी
पुदीना वाली चाय पेट के लिए बहुत अच्छी होती है। इसमें मौजूद मेंथॉल आपको ठंडक का एहसास देता है और मानसिक थकान को भी दूर करता है।इसे बनाने के लिए पुदीने के पत्ते गर्म को पानी में डालकर उबाल लें। फिर इसे छानकर और शहद मिक्स करके पीएं।

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी दिमाग को शांत करने के साथ तनाव को कम करने में मदद करती है। इसे बनाने के लिए कैमोमाइल टी बैग को गर्म पानी में 5-10 मिनट के लिए डिप कर दें और फिर इसे छानकर पीएं।

Source : Agency

आपकी राय

8 + 8 =

पाठको की राय