Saturday, May 18th, 2024

आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अमेरिकी टीम का ऐलान, भारतीय खिलाड़ियों की भरमार

नईदिल्ली

आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 का क्रिकेट फैन्स को बेसब्री से इंतजार है. इस बार टी20 वर्ल्ड 1 जून से लेकर 29 जून तक संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) और वेस्टइंडीज में खेला जाना है. टी20 वर्ल्ड कप के लिए सह-मेजबान यूएसए ने भी अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. 15 सदस्यीय यूएसए टीम की कप्तानी मोनांक पटेल करेंगे. मोनांक का जन्म गुजरात के आनंद शहर में हुआ था. मोनांक ने अंडर-19 लेवल पर गुजरात का प्रतिनिधित्व किया था, लेकिन बाद में वह अमेरिका चले आए.

उनमुक्त-स्मित को नहीं मिली जगह

मोनांक पटेल के अलावा भारतीय मूल के और भी कई खिलाड़ियों को जगह मिली है. हालांकि उनमुक्त चंद को टीम में जगह नहीं मिली. चंद की कप्तानी में ही भारत ने 2012 का अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था. विकेटकीपर बल्लेबाज स्मित पटेल को भी चांस नहीं मिला है, जो उस टीम का हिस्सा थे.

स्क्वॉड में दाएं हाथ के बल्लेबाज मिलिंद कुमार का भी शामिल है. मिलिंद ने 2018-19 के रणजी ट्रॉफी सत्र में सिक्किम का प्रतिनिधित्व करते हुए 1331 बनाए थे. उन्होंने इसके बाद त्रिपुरा का भी प्रतिनिधित्व किया. वह इसके बाद फिर बेहतर अवसरों की तलाश में अमेरिका चले गए थे. साल 2021 में अमेरिका में पदार्पण करने से पहले उन्होंने आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का प्रतिनिधित्व भी किया.

मुंबई के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर हरमीत सिंह को भी टीम में जगह मिली है. मुंबई में जन्मे 31 वर्षीय इस खिलाड़ी ने 2012 अंडर-19 विश्व कप के भारत का प्रतिनिधित्व किया था. उन्होंने 2013 में राजस्थान रॉयल्स और त्रिपुरा के लिए घरेलू क्रिकेट में भी खेला. भारत के लिए अंडर-19 विश्व कप टीम में खेलने वाले सौरभ नेत्रावलकर भी अमेरिका की टीम में हैं. वह 2010 में अंडर-19 विश्व कप में उस टीम का हिस्सा रहे, जिसमें केएल राहुल, जयदेव उनादकट और मयंक अग्रवाल शामिल थे.

न्यूजीलैंड का ये धुरंधर भी टीम का हिस्सा

टीम में एक और प्रसिद्ध चेहरा न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर कोरी एंडरसन हैं, जिन्होंने 2015 वनडे विश्व कप के साथ 2014 और 2016 में टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया था. वह 2023 में अमेरिका चले गए और पिछले महीने कनाडा के खिलाफ टी20 मैच में अमेरिका के लिए डेब्यू किया.

पाकिस्तान में जन्मे तेज गेंदबाज अली खान भी टीम में शामिल हैं, जिन्हें 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में शामिल किया था. अमेरिका अपने अभियान की शुरुआत पहले दिन पड़ोसी देश कनाडा के खिलाफ करेगा. उसे ग्रुप-ए में भारत, पाकिस्तान और आयरलैंड के साथ रखा गया है.

टी20 विश्व कप 2024 के लिए अमेरिकी टीम: मोनांक पटेल (कप्तान/विकेटकीपर), आरोन जोन्स (उप-कप्तान), एंड्रीज़ गौस, कोरी एंडरसन, अली खान, हरमीत सिंह, जेसी सिंह, मिलिंद कुमार, निसर्ग पटेल, नीतीश कुमार, नोशतुश केनजिगे, सौरभ नेत्रावलकर , शैडली वान शल्कविक, स्टीवन टेलर. शायन जहांगीर.
रिजर्व खिलाड़ी: गजानंद सिंह, जुआनॉय ड्रिस्डेल, यासिर मोहम्मद.

 

Source : Agency

आपकी राय

2 + 15 =

पाठको की राय